You are currently viewing “मेरा बैंक महान “

“मेरा बैंक महान “

Spread the love

-जगमोहन सिंह बरहोक की कलम से

मेरा बैंक महान की इस किश्त में मैं SBI Securities, Industrial Area-1 Chandigarh का ज़िक्र करना चाहता हूँ जहाँ पिछले 13 साल से से मेरा एक शेयर्स का खाता चल रहा है. मैंने इन वर्षों में कभी ट्रेडिंग नहीं की। इस वर्ष अप्रैल में हम लोग इन्डस्ट्रीअल एस्टेट चंडीगढ़ गए थे खाते को अपडेट और एक्टिव करवाने। वहां बैठी लेडी ने हमसे मोबाइल नंबर माँगा और मुंबई भेजा जिसके आने जाने में ही 2 महीने लग गये। उसक बाद बोले की दफ्तर आकर KYC नए सिरे से करवाओ हमने कागज़ दे दिये अब कहते हैं की आपके सेविंग्स खाते में ईमेल नहीं है कभी कहते हैं की फोटो साफ़ नहीं है। एक आदमी घर आकर 20 -25 दिन पहले सब कुछ खुद ले गया था । यहाँ तक कि उसने फोटो भी खींची थी . बात वहीँ की वहीँ खड़ी है।

हर आदमी यही कहता है की स्टेट बैंक का काम ऐसा ही होता है। ऐसी बातें पहले वे विभाग करते थे जो घूस लेने के लिए मशहूर रहे हैं लेकिन वहां भी काफ़ी सुधार हो गया है सिर्फ बैंक में तरक्की नहीं हुई सारे दावे खोखले साबित हुए हैं.कुछ समय पहले मेरे एक खाते में तीन नाम थे बाद में दो नाम गायब हो गए जबकि दस्तखत तीन लोगों के खाते में मौजूद थे. पत्नी का नाम डलवाने में ही 6 साल लग गए किसी भी कंप्लेंट पर ध्यान नहीं दिया गया। एक नाम अभी भी मिसिंग है. कम्पीटेंट फिनमन में भी शेयर थे उन्होंने खाता 7 दिन में एक्टिव कर दिया था. मैंने SBI RETIREES’ FORUM पर पोस्ट नहीं डाली क्योंकि हो सकता था ADMIN पोस्ट को ना स्वीकार करे।

मोदी सर्कार को इन विभागों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए क्योंकि लोगों के दिमाग में ये बात ‘घर कर चुकी है’ कि हमारे देश में कुछ संभव नहीं हो सकता जैसा ‘चीन’ ने कर दिखाया है यहां तक कि ‘गीता’ और ‘कुरान’ भी वहां छापी जा रही हैं।देशवासियों के लिए ये बेहद्द शर्म की बात है – इसीलिए मेरा भारत महान नामक QUOTE किसी ने लिखा था क्योंकि उसे पता था की ये यहीं ‘सिद्ध’ हो सकता है अन्यत्र नहीं।

Jagmohan Singh Barhok

Leading Film , Fashion ,Sports & Crime Journalist Up North. Active Since 1971.Retired Bank Officer. Contributed more than 7000 articles worldwide in English, Hindi & Punjabi languages on various topics of interesting & informative nature including people, places, cultures, religions & monuments. Ardent Music lover.

Leave a Reply