You are currently viewing “अदाकारी में मंजा हुआ कलाकार- केश्टो मुख़र्जी “

“अदाकारी में मंजा हुआ कलाकार- केश्टो मुख़र्जी “

Spread the love

जगमोहन सिंह बरहोक की कलम से

उनकी मृत्यु की वर्षगाँठ पर

हिंदी फिल्मों में छोटे समझे जाने वाले कुछ कलाकारों ने इतनी बेहतरीन और नेचुरल एक्टिंग की है कि उनके सामने बड़े बड़े कलाकार पानी मांगते नज़र आये हैं। यहाँ छोटे से मतलब कम मेहनताने से है. फिल्म फूल और कांटे के निर्माता से जब मैं मिलने गया था उस वक़्त ऐसे ही दो मंजे हुए कलाकार कमरे में फर्श पर बैठे थे और मेरे सामने निर्माता से विनती कर रहे थे कि एक बार उन्हें भी हवाई जहाज़ की सैर करा दें तो क्या अच्छा हो। मेरा मानना है कि जिस कलाकार ने यह बात कही थी उस जैसी घैंट एक्टिंग दुनियां में विरले ही कर सकते होंगे या ने की होगी लेकिन किस्मत उस पर मेहरबान नहीं रही.सब भाग्य का खेल है.

यहाँ में ऐसे ही एक अन्य कलाकार का जिक्र कर रहा हूँ जिसे लोग केश्टो मुख़र्जी के नाम से जानते हैं। बिना शराब पिये कई फिल्मों में उन्होने बेहतरीन एक्टिंग का मुजाहरा किया है और तालियां बटोरी हों पैसा भले ही न बटोरा हो.

अभिनेता देव आनंद की फिल्म असली नक़ली से अपना सफर शुरू करने वाले इस कलाकार को आपने कई फिल्मों में में शराबी,कबाबी, भिखारी या पागल की भूमिकाएं करते देखा होगा। इसे टाइप -कास्टिंग कहते हैं मतलब कि आप पर ठप्पा लग जाता है की आप ऐसे ही किरदार के लायक हो. दिलीप कुमार ने भी एक समय संजीदा फिल्मों से ब्रेक लिया था.

आरती (962),तीसरी कसम (1966),साधू और शैतान,पड़ोसन (1968), ज़ंजीर, लोफर, प्रतिज्ञा, काला सोना, चुपके चुपके, आक्रमण, शोले (1975) आदि उनकी चुनिंदा फ़िल्में हैं। ‘शोले’ में भी आपने उन्हें देखा था। फिल्म में कई अन्य हंसोड़ कलाकार भी थे जैसे जगदीप और असरानी। 1979 -80 में फिल्म द बर्निंग ट्रैन के दौरान मैंने उनको पहली बार देखा था।


राजेश खन्ना, जयाप्रदा अभिनीत ‘नादान’ (1982 ) और शर्मिला टैगोर, गिरीश कर्नाड अभिनीत ‘डिवोर्स’ (1984) संभवता मृत्यु पश्चात प्रदर्शित उनकी फ़िल्में हैं. उनका जन्म 7 अगस्त 1905 को हुआ था .

2 मार्च 1982 को केश्टो मुखर्जी ने इस दुनियां विदा ली.

Jagmohan Singh Barhok

Leading Film , Fashion ,Sports & Crime Journalist Up North. Active Since 1971.Retired Bank Officer. Contributed more than 7000 articles worldwide in English, Hindi & Punjabi languages on various topics of interesting & informative nature including people, places, cultures, religions & monuments. Ardent Music lover.

Leave a Reply