You are currently viewing “फर्श से अर्श तक का सफर- ए .आर. रहमान”

“फर्श से अर्श तक का सफर- ए .आर. रहमान”

Spread the love

-जगमोहन सिंह बरहोक की कलम से

57वीं जयंती के अवसर पर

जय हो.. जय हो.. जय हो..
आजा आजा जिंद शामियाने के तले
आजा ज़री वाले नीले आसमान के तले
जय हो.. जय हो.

अरविंद स्वामी और मधु अभिनीत तमिल फिल्म “रोजा” (1992) की रिलीज के बाद ए.आर. रहमान अधिकांश हिंदी सिनेमा- प्रेमियों के बीच चर्चित हुए. उसके बाद रहमान ने साउथ की कई फिल्मों में काम किया और संगीत दिया। 81वें अकादमी पुरस्कार के दौरान डैन्नी बॉयल निर्देशित फिल्म “स्लमडॉग मिलियनेयर” (2008) के संगीत के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल स्कोर और सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार दे कर सम्मानित किया गया। इस फिल्म में देव पटेल ,फ्रीदा पिंटो , अनिल कपूर और इरफ़ान खान ने काम किया था. फिल्म विषय वस्तु के कारण काफी चर्चित रही और रहमान सफलता की बुलंदियों को छूने लगे।

रहमान ने हॉलीवुड में भी पदार्पण किया और अपनी पहली फिल्म ‘कपल्स रिट्रीट’ (2009) के लिए भी सर्वश्रेष्ठ स्कोर के लिए बीएमआई पुरस्कार से सम्मानित किये गये.

रहमान के पिता जी मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में बतौर संगीतकार काम करते थे जिनकी मृत्यु के बाद रहमान को उनकी माँ ने पाला पोसा और योग्य बनाया फलतः वह हमेशा माँ के करीब रहे और उसका समय समय पर ज़िक्र भी करते रहे।

वर्ष 2023 में रहमान ने अपने संगीत ग्रुप के साथ डॉर्टमुंड, लंदन और ज्यूरिख में सफल शो किये और भारतीय संगीत और कला का परचम लहराया। रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है जिस से उनकी तीन संतानें – खदीजा, रहीमा और आमीन हैं.

बतौर संगीतकार रहमान ने छह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, दो अकादमी पुरस्कार, दो ग्रैमी पुरस्कार, एक बाफ्टा पुरस्कार, एक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, पंद्रह फिल्मफेयर पुरस्कार और सत्रह फिल्मफेयर पुरस्कार (दक्षिण ) जीते. 2010 में भारत सरकार द्वारा पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

आर.के. शेखर और माँ करीमा बेगम की सन्तान संगीतकार रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 को चेन्नई में हुआ था. उनका असली नाम ऐ. एस. दिलीप कुमार था जो उन्होंने बाद में माँ के धर्मानुसार परवर्तित किया।

Jagmohan Singh Barhok

Leading Film , Fashion ,Sports & Crime Journalist Up North. Active Since 1971.Retired Bank Officer. Contributed more than 7000 articles worldwide in English, Hindi & Punjabi languages on various topics of interesting & informative nature including people, places, cultures, religions & monuments. Ardent Music lover.

Leave a Reply