You are currently viewing “बेहतरीन दक्षिणी भारतीय अदाकारा – सामंथा  रुथ प्रभु “

“बेहतरीन दक्षिणी भारतीय अदाकारा – सामंथा रुथ प्रभु “

Spread the love

– जगमोहन सिंह बरहोक की कलम से

सामंथा रुथ की गिनती दक्षिण भारत की अग्रिम पंक्ति की अभिनेत्रियों में होती है। कीर्ति सुरेश, काजल अग्रवाल, अनुष्का शेट्टी साउथ की अन्य प्रमुख अभिनेत्रियां हैं जिनके बारे में मैंने कई लेख लिखे हैं और कुछ मेरी काफी समय से फेसबुक फ्रेंड भी हैं. इधर तृषा कृष्णन और पूजा हेगड़े भी काफी लोकप्रियता बटोर रही हैं.

दक्षिणी भारतीय अभिनेत्रियों के बारे में मैंने लेखों में अक्सर उल्लेख किया है की उनमें से अधिकतर अंग प्रदर्शन से परहेज़ करती रही हैं । मिसाल के तौर पर मैंने सामंथा रुथ के बारे में उसकी वेबसाइट पर एक पोस्ट किया था जिसमे लिखा था के वह मर्यादित रहन सहन वाली अभिनेत्री है और नॉन -ग्लैमरस रोल करती है। उस पोस्ट पर उस वक़्त 450 लाइक्स मिले थे जबकि ज़्यादह लाइक्स ग्लैमरस रोल्स वाली अभिनेत्रियों को मिलते हैं. इसी तरह कीर्ति सुरेश पर भी मैने कुछ लेख लिखे थे जब उसने एक पूर्व एक्ट्रेस की बायोपिक पर आधारित फिल्म में लीड रोल किया था और राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था. उसके पिता जी के जनम दिन पर भी मैंने शुभकामनायें भेजी थी जिसके जवाब में उन्होंने एक पोस्ट भेजी थी जिसमे सभी लोग हाथ जोड़ कर एक तरह से शुक्रिया अदा कर रहे थे। इसी तरह श्री लंका की तीन मॉडल और एक्ट्रेस बहनों पर भी मैंने कुछ लेख लिखे थे जिनके उत्तर में मुझे एक फोटो पोस्ट किया गया था जिसमे सभी लोग हाथ जोड़ कर शुक्रिया अदा करते नज़र आ रहे थे जो की एक मर्यादित सन्देश था. जो अन्य के लिए अनुकरणीय है। अनुष्का शेट्टी पर भी मैंने कई लेख लिखे थे जिनमे से एक उसकी वेबसाइट पर पोस्ट किया गया था जिसको उस समय 560 लाइक्स मिले थे और लगभग 15 महीने तक उसके तीन चाहने वाले मुझसे अनुरोध करते रहे थे की मैं उनको उस पोस्ट के साथ टैग करूं , जो मैंने बाद में किया था, जिस से उसकी लोकप्रियता की पुष्टि होती थी।

यह लेख मुख्य रूप से सामंथा रुथ के बारे में है जो साउथ के एक नामी सितारे की बहु थी जिसका कुछ समय पहले पति से सम्बन्ध विच्छेद हो गया. ऐसा प्रतीत होता है की शादी के बाद उस पर कुछ बंदिशें लगा दी गयी थी जिनसे वह छुटकारा चाहती थी। जिसका अंत तलाक़ के रूप में सामना आया। वेब सीरीज “द फॅमिली मैन ” के माध्यम से उसने अपनी ‘पैंट अप ‘ फीलिंग्स को प्रकट किया और अब वह कई वेब सीरीज़ और फ़िल्में कर रही है. निकट भविष्य में हो सकता है सामंथा किसी बड़ी हिंदी फिल्म में भी दिखाई दे। सामंथा जो पहले 1 करोड़ तक पारिश्रमिक पाती थी अब 3 से 8 करोड़ तक डिमांड कर रही है और उसे इतनी राशि मिल भी रही है।

सामंथा की आने वाली फिल्म “शाकुंतलम” आजकल चर्चा में है जो 4 नवंबर को रिलीज़ होने जा रही है फिल्म की अधिकतर शूटिंग रामोजी फिल्म सिटी और हैदराबाद के आस पास की गयी है।

सामंथा ने कुछ समय पहले अपनी फिल्म “यशोधा ” का ट्रेलर लांच होने के बाद अपने प्रशंसकों का धन्यवाद करते हुए रहस्योदघाटन किया था की वह मायोसिटिस नामक एक ऑटोइम्यूनरोग से पीड़ित है और इससे मुक्त होने की कोशिश कर रही है लेकिन ठीक होने में कुछ ज्यादह वक़्त लग रहा है। उसने आगे लिखा “डॉक्टरों को विश्वास है कि मैं बहुत जल्द पूरी तरह से ठीक हो जाऊंगी। मैंने जीवन में अच्छे और बुरे दिन भी देखे हैं . शारीरिक और भावनात्मक पीड़ा से भी गुजरी हूँ। मुझे प्यार और सम्मान देने के लिए आप सबका शुक्रिया”.

कालिदास के संस्कृत नाटक ‘अभिज्ञान शाकुंतलम’ पर आधारित ‘शाकुंतलम’ हिंदी, तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज होने जा रही है। ‘शाकुंतलम’ की कहानी महाभारत में वर्णित शकुंतला और राजा दुष्यंत की प्रेम कहानी पर आधारित है , सामंथा ने शकुंतला का किरदार निभाया है और देव मोहन दुष्यंत की भूमिका में प्रस्तुत किये गए हैं

4, नवंबर 2022 को रिलीज होनेवाली इस फिल्म के निर्देशक गुणाशेखर हैं जिन्होंने पुरु वंश की भव्यता , वैभव और रमणीय दृश्यों को बड़े ही शानदार ढंग से प्रस्तुत किया है और आशा की जा रही है कि फिल्म देख कर दर्शक मंत्रमुग्ध हो जायेंगे। फिल्म का टीज़र कुछ समय पहले हे रिलीज़ हुआ था जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया था.

फिल्म में सचिन खेडेकर, कबीर बेदी, डॉ.एम.मोहन बाबू ,प्रकाश राज, मधुबाला, गौतमी, अदिति बालन, अनन्या नगल्ला और जिशु सेनगुप्ता की प्रमुख भूमिकाएँ भी हैं। तेलुगु फिल्म स्टार अल्लू अर्जुन की बेटी अल्लू अरहा प्रिंस भरत की भूमिका निभा रही है।

द सुपर खिलाड़ी’ (2010), ‘ईगा’ (2012), ‘वृंदावनम’ (2010), “ये माया चेसवे ” (2010), ”अत्तारिनिकी दरेदी ” (2013) ‘थंगा मगन’ (2015) और ‘ओह बेबी’ (2019) सामंथा की कुछ बेहतरीन फ़िल्में हैं। ‘ये माया चेसवे’ (2010) उनकी पहली फिल्म थी जिसके लिए उन्हें नंदी पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। फिल्म में सामंथा और नागा चैतन्य ( पूर्व पति ) की मुख्य भूमिकाएं थी। गौतम मेनन निर्देशित इसी फिल्म से सामंथा को लोकप्रियता मिली थी।

28 अप्रैल 1987 को मद्रास में जन्मी सामंथा रुथ को 2013 में तेलुगु फिल्म “ईगा” और तमिल फिल्म “नीथाने एन पोनवासंथम” के लिए भी फिल्मफेयर अवार्ड (दक्षिण) से सम्मानित किया गया था. मेलबॉर्न में आयोजित इंडियन फिल्म फेस्टिवल ( 2021 ) में भी वेब सीरीज में बढ़िया अभिनय करने के लिये उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के अवार्ड से नवाज़ा गया था। सामंथा और उन्नी मुकुंदन अभिनीत “यशोदा ” 11 नवंबर , 2022 को रिलीज़ होने की संभावना है।

विशेष -लेखक की 1999 के बाद हिंदी में यह दूसरी पोस्ट है।

Jagmohan Singh Barhok

Leading Film , Fashion ,Sports & Crime Journalist Up North. Active Since 1971.Retired Bank Officer. Contributed more than 7000 articles worldwide in English, Hindi & Punjabi languages on various topics of interesting & informative nature including people, places, cultures, religions & monuments. Ardent Music lover.

Leave a Reply